Brahma Kumaris Logo Hindi Official Website

EN

विश्व को स्वर्ग बनाने के 5 स्टेप्स

February 11, 2024

विश्व को स्वर्ग बनाने के 5 स्टेप्स

  1. पॉजिटिव कांशियसनेस क्रिएट करें कि, आप परमात्मा के कार्य में एक इंस्ट्रूमेंट हैं- परमात्मा सृष्टि परिवर्तन का कार्य कर रहे हैं और विश्व में सतयुग की स्थापना कर रहे हैं। हम सभी परमात्मा के बच्चे हैं और उनके डिवाइन इंस्ट्रूमेंट्स बन उनके इस कार्य में सहयोग दे रहे हैं। विश्व में दोबारा सतयुग या स्वर्ग की स्थापना के लिए हमारा इस अवेयरनेस में रहना ही इस प्रोसेस का पहला कदम है।
  1. परमात्मा के गुणों और शक्तियों को धारण कर स्पिरिचुअल लाइट हाउस बनना- परमात्मा सभी गुणों और शक्तियों के सागर हैं। वे पवित्रता के भी सागर हैं। जो भी आत्मा, परमात्मा के सृष्टि परिवर्तन के कार्य में सहयोग दे रही है, उसके लिए आवश्यक है कि, प्रतिदिन वो मेडिटेशन के द्वारा परमात्मा के साथ कनेक्ट होकर, उनकी स्पिरिचुअल पावर को स्वयं में धारण करे। इसके बाद दूसरा स्टेप है; अपने विचारों, शब्दों और कर्मों द्वारा पूरे विश्व को पवित्रता और शक्तियों के वायब्रेशन दे। 
  1. हर एक को परमात्मा का ज्ञान दें- परमात्मा कहते हैं- मैं कलयुग के अंत में इस धरा पर अवतरित होता हूँ और सृष्टि परिवर्तन का कार्य करता हूँ। इसके लिए वे अपने बच्चों को आध्यात्मिक ज्ञान देते हैं, जिससे निकट भविष्य में वे इस धरती पर सतयुग या स्वर्ग की स्थापना कर सकें। तो जितना अधिक ये ज्ञान हम दूसरों को देंगे, उतना अधिक हम सतयुग या स्वर्ग को नज़दीक लाएंगे।
  1. अपने घर और ऑफिस को स्वर्ग जैसा सुंदर बनाएं- हमारा घर और ऑफिस ऐसे दो स्थान हैं, जहां हम अपना अधिकतर समय बिताते हैं। परमात्मा के बच्चे होने के नाते हमारी जिम्मेदारी है कि, हम इन दोनों स्थानों को परमात्मा के गुणों; शांति, प्रेम और आनंद से भरपूर करें और पूरे विश्व में इन वायब्रेशन को फैलाकर इस विश्व में स्वर्ग की स्थापना के अद्भुत कार्य में परमात्मा की मदद करें।
  1. हर एक कदम पर परमात्मा की गाइडेंस लें और हर एक को परमात्मा के करीब लाएँ- इस सृष्टि पर गोल्डन ऐज यानि सतयुग की स्थापना तभी हो सकती है, जब हर एक आत्मा परमात्मा के साथ संबंध स्थापित करने के महत्व को समझने के साथ-साथ, विश्व में पॉजिटिव बदलाव लाने की जरूरत भी महसूस करे। हम सभी की ड्यूटी है कि, हम हर एक आत्मा को परमात्मा के करीब लाएं और पूरे विश्व को एकता के सूत्र में पिरो कर एक डिवाइन वर्ल्ड फॅमिली की स्थापना करने में परमात्मा के कार्य में अपना सहयोग दें।

नज़दीकी राजयोग सेवाकेंद्र का पता पाने के लिए

अपने पास्ट से सीखें

अपने पास्ट से सीखें

क्या आपने अपनी पास्ट लाइफ में की गई गलतियों से कुछ सीखने की उम्मीद से कभी झांकने की कोशिश करते हुए आखिर में, स्वयं को

Read More »
एक्सपेक्टेशन न करें

एक्सपेक्टेशन न करें

आप सभी ने अपने जीवन में, कभी न कभी ये अनुभव किया होगा कि, आप अपने साथ काम करने वाले कलीग को उसके प्रोजेक्ट पूरा

Read More »